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आने वाले वर्ष में विज्ञापन एम एंड ए क्या चला रहा है - India Blogger

द्वारा व्यक्त की गई राय उद्यमी योगदानकर्ता अपने हैं।

पिछले साल विलय और अधिग्रहण के लिए तेजी देखी गई – 2020 की तुलना में अमेरिका में आश्चर्यजनक रूप से 139% की वृद्धि। डील वॉल्यूम ने 2021 में $ 5.8 ट्रिलियन मूल्य की एम एंड ए गतिविधि के साथ रिकॉर्ड तोड़ दिया, जो मुख्य रूप से डिजिटल परिवर्तन, पूंजी तक पहुंच, एक उबरती वैश्विक अर्थव्यवस्था द्वारा संचालित है। और श्रम की कमी। यह “सुपरचार्ज” एम एंड ए पर्यावरण निकट भविष्य में जारी रहेगा।

शायद आश्चर्य की बात नहीं है, प्रौद्योगिकी और दूरसंचार सौदों में पिछले साल एम एंड ए गतिविधि का लगभग 20% हिस्सा था, जिसमें 2,000 से अधिक मीडिया से संबंधित सौदे $ 189.7 बिलियन के थे। उल्लेखनीय प्रमुख लेन-देन में एपलोविन ने MoPub का अधिग्रहण किया, Microsoft ने Xandr और Nuance दोनों का अधिग्रहण किया, और इंटीग्रल एड साइंस ने कनेक्टेड टीवी विज्ञापन प्लेटफॉर्म पब्लिका को खरीदने के साथ-साथ अन्य मल्टीबिलियन-डॉलर के सौदे भी किए।

उभरता हुआ मीडिया परिदृश्य राजस्व के नए अवसर पैदा कर रहा है, जैसा कि अमेज़ॅन से वॉलमार्ट तक पिछली तिमाही की कमाई से स्पष्ट है। विज्ञापन इस राजस्व का एक प्रमुख स्रोत है, और कुछ मामलों में, जैसे मेटा, चुनौतियों का स्रोत। कई अभिसरण कारकों से प्रभावित इन परिणामों ने 2022 में अभूतपूर्व विज्ञापन-संबंधी एम एंड ए गतिविधि के लिए आधार तैयार किया है।

गोपनीयता नियमों के आसपास प्रत्याशित मीडिया समेकन केंद्रों का पहला उत्प्रेरक। डेटा विज्ञापन में एक मूल्यवान मुद्रा का प्रतिनिधित्व करता है, जिससे विज्ञापनदाताओं को विशिष्ट ऑडियंस के खिलाफ प्रभावी ढंग से लेन-देन करने की अनुमति मिलती है। उपभोक्ता आज तेजी से जागरूक हो रहे हैं कि उनके डेटा का उपयोग कैसे किया जाता है, दोनों विनियमन (जैसे यूरोप में जीडीपीआर और कैलिफ़ोर्निया में सीसीपीए) और व्यापार नीति परिवर्तन जो उपभोक्ताओं को सूचित विकल्प प्रदान करते हैं (उदाहरण के लिए, मोबाइल उपकरणों पर ऐप्पल और Google की गोपनीयता में परिवर्तन)।

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स्वाभाविक रूप से, डेटा विनियमन दुनिया भर में बहुत भिन्न होता है, अक्सर नए बाजारों में काम करने के लिए बाधाएं पैदा करता है। यह अपरिवर्तनीय तथ्य एम एंड ए के लिए एक शक्तिशाली प्रोत्साहन है, क्योंकि यह अन्यथा हैमस्ट्रंग संगठन को क्षेत्र के अद्वितीय नियमों के लिए पहले से अनुकूलित एक स्थापित ऑपरेशन प्राप्त करके अपने भौगोलिक पदचिह्न का विस्तार करने की अनुमति देता है। इसके अतिरिक्त, प्रथम-पक्ष डेटा का तेजी से बढ़ता मूल्य भी सौदों को बढ़ावा देगा। यही कारण है कि हम खुदरा विक्रेताओं को एक अद्वितीय गति से विज्ञापन क्षेत्र में प्रवेश करते हुए देख रहे हैं। प्रथम-पक्ष डेटा तक पहुंच वाले उद्यम विज्ञापन के माध्यम से मूल्य उत्पन्न कर सकते हैं, क्योंकि अमेज़ॅन की नवीनतम आय उनके विज्ञापन राजस्व का ब्रेकआउट काफी सशक्त रूप से साबित हुई है।

इस उच्च विकास बाजार में अवसर समान रूप से सौदों को प्रभावित कर रहे हैं। डिजिटल विज्ञापन की उल्लेखनीय तीव्र वृद्धि (अब सभी विज्ञापनों का दो-तिहाई प्रतिनिधित्व करती है) नए खिलाड़ियों को एक समान तीव्र गति से अंतरिक्ष में आकर्षित कर रही है। पिछले साल, हमने देखा कि वॉलमार्ट, इंस्टाकार्ट और नॉर्डस्ट्रॉम ने विज्ञापन में परिचालन का विस्तार किया, जिसके परिणामस्वरूप तुरंत नए राजस्व प्रवाह हुए। जहां कुछ संगठनों ने राजस्व विस्तार को बढ़ावा देने के लिए विज्ञापन तकनीक कंपनियों के साथ भागीदारी की है, वहीं अन्य एमएंडए की ओर रुख करेंगे। सीधे शब्दों में कहें, अधिग्रहण मजबूत उच्च विकास क्षमता राजस्व वृद्धि के लिए एक सिद्ध साधन प्रदान करते हैं। प्रथम-पक्ष डेटा वाले संगठन विज्ञापन तकनीक अधिग्रहण के माध्यम से उस महत्वपूर्ण संपत्ति का मुद्रीकरण कर सकते हैं, जैसा कि ट्रांसयूनियन ने अपने $3.1 बिलियन नेउस्टार के अधिग्रहण के साथ प्रदर्शित किया था।

उपभोक्ता व्यवहार का विकास, अर्थात् उपकरणों का विखंडन, भी समेकन को प्रभावित करना जारी रखेगा। डिजिटल उपकरणों पर बढ़े हुए समय और नए स्ट्रीमिंग विकल्पों के उद्भव के साथ, महामारी ने स्पष्ट रूप से बदल दिया कि दर्शक सामग्री का उपभोग कैसे करते हैं। आज की सूचना पहुंच विविधता विज्ञापनदाताओं और प्रकाशकों दोनों के लिए जटिलता पैदा करती है, क्योंकि सभी दर्शकों तक पहुंचने की इच्छा है सब चैनल – टीवी, डिजिटल और मोबाइल – रणनीतियों और प्रौद्योगिकी समाधानों का प्रबंधन करना अधिक कठिन बना देता है। ओमनीचैनल विज्ञापन के समर्थन में परिचालन प्रक्रियाओं का संयोजन लगभग निश्चित रूप से आगे मीडिया उद्योग एम एंड ए को आगे बढ़ाएगा।

यह उत्प्रेरक चैनलों पर विज्ञापन देने की बढ़ती अपेक्षाओं से बल मिलता है – विज्ञापनदाताओं की जरूरतों और आपूर्ति श्रृंखला को सरल बनाने में सक्षम विक्रेताओं के साथ संबंध बनाने की प्राथमिकता दोनों से प्रभावित। संक्षेप में, विज्ञापन तकनीक आपूर्ति श्रृंखला जटिल है। इसे सरल बनाने के लिए, बड़े ब्रांडों को डिजिटल आपूर्ति श्रृंखला में अपने पदचिह्न को अधिकतम करने के लिए बिंदु समाधान प्राप्त करने होंगे। मीडिया कंपनियां जो एक विशिष्ट वर्टिकल (यानी कनेक्टेड टीवी/सीटीवी) पर ध्यान केंद्रित करती हैं, बाजार में प्रवेश करने की इच्छुक कंपनियों के लिए अधिक आकर्षक अधिग्रहण लक्ष्य हैं, जैसा कि एपलोविन द्वारा हाल ही में सीटीवी सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म, Wurl के 430 मिलियन डॉलर के अधिग्रहण से स्पष्ट है। एकवचन फोकस वाले छोटे खिलाड़ी परिपक्व लक्ष्य हैं और आने वाले वर्ष में अधिग्रहण सौदों पर हावी होने की संभावना है।

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सामरिक अधिग्रहण भी पैमाने हासिल करने का एक साधन प्रदान करते हैं, जो आज के बाजार में तेजी से महत्वपूर्ण है जहां विज्ञापनदाता कम, बड़े, अधिक उच्च गुणवत्ता वाले आपूर्ति भागीदारों पर समेकित कर रहे हैं। परिष्कृत गुणवत्ता नियंत्रण उपायों को लागू करना एक महंगा प्रयास है, जिसके लिए अक्सर ऐसी लागतों की आवश्यकता होती है जो छोटी कंपनियां वहन नहीं कर सकतीं जैसे मनी-बैक गारंटी, विशेष रूप से उभरते विज्ञापन प्रारूपों में। बढ़ती आपूर्ति पथ अनुकूलन प्रवृत्ति, या आपूर्ति श्रृंखला को सरल बनाना, ग्राहकों को कम भागीदारों के साथ काम करने के लिए मजबूर कर रहा है जो गुणवत्ता, नियंत्रण और दक्षता प्रदान करते हैं। स्केल उस पेशकश का एक प्रमुख हिस्सा है।

10 से अधिक सार्वजनिक विज्ञापन तकनीक कंपनियों का मूल्य अब $ 1 बिलियन से अधिक है, जिसमें उद्योग का ऊपरी क्षेत्र शामिल है। प्रकाशकों और विज्ञापनदाताओं के लिए अधिक परिपक्व, अधिक स्केल्ड समाधानों की इच्छा और प्रतिस्पर्धात्मक लाभ आगे भी मीडिया एम एंड ए को बढ़ावा देते रहेंगे। इसमें अधिक दक्षता की आवश्यकता को जोड़ें क्योंकि तकनीकी विक्रेता अनावश्यक लागतों को एकीकृत और समाप्त करते हैं, और आपके पास परिदृश्य-परिवर्तन विलय और अधिग्रहण के लिए एक उद्योग परिपक्व है।

जैसे-जैसे उपभोक्ता व्यवहार और प्रौद्योगिकी शक्ति मीडिया राजस्व का विकास जारी है, समेकन उद्योग के लिए भविष्य की आपूर्ति श्रृंखला की जरूरतों को भी प्रतिबिंबित करेगा। स्पष्ट विजेता स्वाभाविक रूप से उभरेंगे, और अपरिहार्य समेकन स्थायी रूप से मीडिया उद्योग को नया रूप देगा और फिर से परिभाषित करेगा।

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