-->

Editor Trevor Mirosh on His Newest Projects, Vendetta and The Ravine - India Blogger

फिल्म संपादक ट्रेवर मिरोश को डरावनी फिल्मों और श्रृंखलाओं पर उनके काम के लिए जाना जाता है, जैसे कि मौत का दिन। उन्हें फिल्मों के लिए संपादकीय विभाग में भी श्रेय दिया गया है डरावनी फिल्म 3 तथा सबरीना द टीनएज विच। उनकी सबसे हालिया रिलीज़ हैं प्रतिशोधब्रूस विलिस अभिनीत, और द राविनएरिका डेन की विशेषता उत्साह तथा ग्रे की शारीरिक रचना। एक एक्शन/थ्रिलर फिल्म, प्रतिशोधकी साजिश बदले पर आधारित है, जबकि द राविन सच्ची घटनाओं से प्रेरित एक रहस्य/रोमांचक है। इस साक्षात्कार में, हमने ट्रेवर के साथ उन पहली परियोजनाओं के बारे में बात की, जिन पर उन्होंने काम किया, जो उन्हें डरावने, इन परियोजनाओं पर उनके काम और उनकी रचनात्मक प्रक्रिया की ओर आकर्षित करती है।

आइए अपने पिछले कुछ कार्यों के बारे में बात करके अपना साक्षात्कार शुरू करें। आपके द्वारा काम की गई पहली परियोजनाओं में से एक कौन सी थी जिसने संपादन के प्रति आपके जुनून को मजबूत किया?

ट्रेवर मिरोश (टीएम): मैं रॉबिन विलियम्स अभिनीत “फाइनल कट” नामक एक फीचर फिल्म पर एक सहायक संपादक था, जिसे लंबे समय तक फिल्म संपादक डेडे एलन ने सलाह दी थी। वह जैसी फिल्मों के लिए जानी जाती थीं हसलर, स्लैप शॉट, ब्रेकफास्ट क्लब तथा कुत्ता दिवस दोपहर. इस तरह की एक फिल्म पर काम करना जिसमें रॉबिन विलियम्स जैसे स्टार और डेड जैसे एक स्थापित संपादक थे, ने वास्तव में मुझे संपादन में मदद की। यह एक ऐसा प्रोजेक्ट था जिसने मुझे कड़ी मेहनत जारी रखने का विश्वास दिलाया और यही मैं हमेशा करने की कोशिश करता हूं। डेडे एलन हमेशा कहते थे कि “अपनी प्रवृत्ति पर भरोसा करें” और इसलिए मैं आज भी यही कर रहा हूं।

आप अक्सर हॉरर सेंट्रिक फिल्मों में काम करते हैं। क्या बात इस शैली को दूसरों से अलग करती है और आपको उस स्थान पर काम करने के लिए आकर्षित करती है?

टीएम: यह मौत का डर है या प्रियजनों की रक्षा करना है जो मुझे इस शैली में पकड़ लेता है। यह शैली हमारी सबसे मौलिक प्रवृत्ति का सहारा लेती है और वह है अस्तित्व। जब मैं 8 साल का था तब मैंने खुद को कैंपिंग कूलर के अंदर फँसा लिया था। यह एक कैंपिंग कूलर था जिस पर धातु की चुंबकीय कुंडी लगी हुई थी। मैं छिपने के लिए एक अच्छी जगह खोजने की कोशिश कर रहा था, इसलिए जब मैं अंदर रेंगता था तो दरवाजा बंद हो गया, धातु की चुंबकीय कुंडी ने मुझे अंदर बंद कर दिया। मुझे लगा कि मैं एक गोनर हूं। सौभाग्य से मेरी माँ ने मुझे रोते हुए सुना और मुझे बचा लिया। तब से मैं मृत्यु के भय में झुक गया। घर में मॉन्स्टर जैसी फिल्में जबड़े तथा जुरासिक पार्क इस वजह से हमेशा से मेरी पसंदीदा फिल्में रही हैं। इसलिए जॉर्डन पील की फिल्में मेरे साथ गूंजती हैं, वे मौलिक हैं। वह इस राक्षस को घर की शैली में लेते हैं और अपनी फिल्म की तरह नए मोड़ जोड़ते हैं हम. गिलर्मो डेल टोरो ऐसा ही करता है, इस विस्तृत विश्वसनीय दुनिया का निर्माण करता है।

आपने हाल ही में यूफोरिया के एरिक डेन अभिनीत रैविन में अपनी विशेषज्ञता और अंतर्दृष्टि लाई है। फिल्म पर काम करने के आपके समय ने भविष्य की परियोजनाओं के प्रति आपके दृष्टिकोण को कैसे आकार दिया?

टीएम: मेरा दृष्टिकोण हमेशा एक जैसा रहा है। मैं एक संपादक हूं जो अनियमित संपादन के साथ प्रयोग करना पसंद करता है। थेल्मा शूनमेकर की तरह, मुझे नहीं लगता कि संपादन को अदृश्य होने की आवश्यकता है, लेकिन यह निर्देशक की दृष्टि पर निर्भर करता है और हम फिल्म को कैसे देखते हैं। जब मैंने . की पहली असेंबली समाप्त की द राविन, संपादन साढ़े तीन घंटे लंबा था इसलिए हमें इसे कम करने की आवश्यकता थी। हम चाहते थे कि फिल्म दो घंटे से कम की हो, इसलिए सबसे कठिन काम था प्यारे दृश्यों को मारना। प्रत्येक दृश्य एक प्रिय है, लेकिन हमें प्रत्येक दृश्य का मूल्यांकन करना था, इसे छोटा करना था या इसे छोड़ना था। दृश्यों को चुस्त और संक्षिप्त रखना एक ऐसी चीज है जिसकी मैं संपादन करते समय लगातार जांच कर रहा हूं। संपादकों/कथाकारों के रूप में हमारा काम अविश्वसनीय, विश्वसनीय बनाना है, इसलिए एक बार जब मैं संपादन शुरू करता हूं तो मुझे चीजों को आजमाने, चीजों को इधर-उधर करने, दर्शकों को आश्चर्यचकित करने के लिए संपादन खोजने की रचनात्मक स्वतंत्रता होती है।

एक फिल्म जिस पर आपने हाल ही में काम किया है, वेंडेट्टा, बदला लेने की खोज का अनुसरण करती है। पात्रों को आपस में जोड़ने योग्य बनाते हुए आप किसी फिल्म की तीव्रता को कैसे बनाए रखते हैं?

टीएम: Vendetta जैसी एक एक्शन/थ्रिलर फिल्म आपको हमेशा ऊंच-नीच को मैनेज करना होता है। एक्शन बनाम नॉन-एक्शन और इसलिए नॉन-एक्शन के साथ काम करते समय आपको पहले इमोशन के लिए कटौती करनी चाहिए। यदि आप ऐसा कर सकते हैं, भावनाओं को बाहर निकाल सकते हैं, तो आप पात्रों को संबंधित बना सकते हैं। उनकी खामियों या उन चीजों में कटौती न करें जिन्हें उन्हें ठीक करने की आवश्यकता है। यही खामियां हैं जो दर्शकों को फिल्म के इमोशन से जोड़ने में मदद करती हैं। इसलिए मैं निर्देशकों चाड स्टेल्स्की या डेविड लीच का प्रशंसक हूं (जॉन विक मताधिकार।) वे कुछ अच्छा बकवास करते हैं!

एक संपादक के रूप में आपको बिना काटे फुटेज के साथ एक सुसंगत कहानी बनाने का काम सौंपा जाता है। आपकी रचनात्मक प्रक्रिया बाकी टीम से कैसे प्रभावित होती है?

टीएम: इससे पहले कि हम फिल्म का संपादन शुरू करें, मैंने स्क्रिप्ट पढ़ी है, हमने स्वर, शैली, उन क्षणों के बारे में बात की है जो काम करते हैं और काम नहीं करते हैं, अन्य फिल्मों का अध्ययन किया है, इसलिए मैं फ्रेम काटने से पहले ही प्रभावित हूं। द राविन सच्ची घटनाओं से प्रेरित एक किताब से अनुकूलित किया गया था, इसलिए निर्देशक और निर्माता वास्तव में यथासंभव पुस्तक के करीब रहना चाहते थे। यह उनके लिए महत्वपूर्ण था इसलिए मेरे लिए उस दृष्टि को बनाए रखना महत्वपूर्ण था। मैं उनकी फिल्म का सर्वश्रेष्ठ संस्करण प्रस्तुत करने की कोशिश करता हूं और फिर हम समीक्षा करेंगे, चर्चा करेंगे और मूर्तिकला जारी रखेंगे। आपको एक संपादक के रूप में बहुत धैर्य रखना होगा, यह बहुत समय लेने वाली प्रक्रिया है, लेकिन अगर आप अपनी प्रवृत्ति का पालन करते हैं, अपने निर्देशक का समर्थन करते हैं और समस्या को हल करने में मदद करते हैं, तो फिल्म मजबूत हो जाती है। यह एक सहयोगी स्थान है और यह शक्तिशाली है। Vendetta के निर्देशक ने बहुत अच्छे हैंड हेल्ड शॉट्स किए, इसलिए शूटिंग शैली ने संपादन को प्रभावित किया। इस मामले में कम अनियमित संपादन की जरूरत थी। मेरी पसंदीदा फिल्मों में से एक है स्वर्गवासी थेल्मा शूनमेकर द्वारा संपादित। शुरुआत में दांतेदार पेसिंग को उत्कृष्ट रूप से तैयार किया गया था। इसलिए मुझे माइकल बे की फिल्में भी पसंद हैं। त्वरित उच्च कोण बाहरी कटौती के बाद संवाद बंद तेज़ संपादन। बहुत बढ़िया!

क्या कहीं हम आपके काम का अनुसरण कर सकते हैं, ट्रेवर?

टीएम: यदि आप अधिक जानना चाहते हैं तो कृपया मेरी कंपनी के फेसबुक पेज पर मुझे फॉलो करें https://ift.tt/Cy60cIh या लिंक्डइन https://ift.tt/8K5brTt

ट्रेवर के बारे में और जानें आईएमडीबी.



Baca juga

Post a Comment